आम लोगों पर महंगाई की चौतरफा मार, गैस, पेट्रोल के बाद अब दूध हुआ महंगा

0
18
महंगाई की मार

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर से लगभग अब लोग उबरने लगे हैं। लेकिन अब लोगों पर एक और मुसीबत आ गई है। दिल्ली एनसीआर के लोग अब महंगाई की चौतरफा मार झेल रहे हैं। दिल्ली एनसीआर में गैस सिलेंडर, सीएनजी, पेट्रोल-डीजल और सरसों का तेल तथा खाने पीने की अन्य वस्तुओं के दाम पहले से ही बढ़े हुए हैं। अब दूध के दामों में भी बढ़ोतरी हो गई है।

खाद्य पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। शनिवार को दिल्ली और एनसीआर में मदर डेयरी ने दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। 11 जुलाई से मदर डेयरी के दूध महंगे हो जाएंगे। प्रतिलीटर 2 रूपए की बढ़ोतरी की गई है।

इससे पहले अमूल ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी की थी। अमूल ने भी प्रतिलीटर 2 रुपए बढ़ाए थे। कीमतों में बढ़ोतरी के वक्त अमूल की तरफ से जारी बयान में कहा गया था कि इसके अलावा पैकेजिंग की लागत में 30 से 40 प्रतिशत, परिवहन लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते उत्पादन लागत बढ़ गई है।

LPG सिलेंडर की कीमतों में भी हुआ है इजाफा

इस महीने की पहली तारीख से बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये इजाफा देखने को मिला था। बता दें मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में काेई बदलाव नहीं किया गया था। एक जुलाई को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली में दाम 834 रुपये हो गए हैं।

पेट्रोल भी 100 के पार

राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई हैं। तेल की कीमतों से राहत की कोई उम्मीद निकट भविष्य में नजर नहीं आ रहा है। शनिवार को एक बार फिर से तेल की कीमतों इजाफा देखने को मिला। आज दिल्ली में पेट्रोल 100.91 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.88 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।