हो जाइए तैयार, उत्तर प्रदेश में 23 अगस्त से खुलेंगे कक्षा 6-8 तक के विद्यालय

0
16
योगी आदित्यनाथ

कोरोना महामारी के घटते रफ्तार के बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में कक्षा 6 से 8 तक के कक्षाओं को 23 अगस्त से खोलने पर विचार करने को कहा है। सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से स्कूल खोलने को लेकर विचार करने को कहा है।

राज्य सरकार की तरफ से हरी झंडी मिल गई है, अब स्कूल प्रशासन को फैसला लेना होगा और उसी हिसाब से कोरोना गाइडलाइन के साथ तैयारी करनी होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाहकार समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप सोमवार से माध्यमिक, उच्च, प्राविधिक और व्यावसायिक शिक्षण संस्थानों में 50 फीसदी क्षमता के साथ भौतिक रूप से पठन-पाठन प्रारंभ हो रहा है। सभी जगह कक्षाएं दो पाली में चलें। कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए।

उन्होंने कहा कि सतत प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। आज प्रदेश के 17 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बलिया, बांदा, बहराइच, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, फर्रुखाबाद, फिरोजाबाद, हरदोई, हाथरस, कासगंज, कौशाम्बी, महोबा, संतकबीरनगर और शामली) में कोरोना का एक भी मरीज शेष नहीं है। ये जनपद आज कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लगातार प्रयासों से मेडिकल कॉलेजों को साधन संपन्न बनाया जा रहा है। सभी केंद्रों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सहित विभिन्न चिकित्सकीय उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। इन सभी का पूरा विवरण रखा जाए। स्टॉक रजिस्टर मेंटेन रखें। यदि कोई उपकरण, भारत सरकार, राज्य सरकार अथवा सीएसआर के माध्यम से प्राप्त हुई हो, तो उसका भी विवरण रखें। वार्षिक ऑडिट भी हो। बेहतर हो कि एक पोर्टल विकसित करते हुए हर सरकारी सामान की उपलब्धता का पारदर्शिता पूर्ण विवरण रखा जाए।