1 मार्च से सरकारी केंद्रों पर मिलेगी मुफ्त कोरोना टीका, 20 हजार प्राइवेट सेंटर पर भी होगा वैक्सीनेशन

0
37
कोरोना वैक्सीनेशन
कोरोना वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। देश के पांच राज्यों में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखा जा रही है। इसको देखते हुए केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से नियमों का कड़ाई से पालन करने की हिदायत दी है।

दूसरी तरफ देश में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज 1 मार्च से शुरू होगा। 10 हजार सरकारी केंद्रों और 20 हजार निजी अस्पतालों में टीका लगाया जाएगा। इसमें 40 साल से ऊपर बीमार लोगों और 60 साल से ऊपर के सभी लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

अगर इस एज ग्रुप के लोग सरकारी केंद्रों में जाते हैं तो उनके लिए टीका मुफ्त होगा, लेकिन निजी अस्पतालों में इसके लिए उन्हें पैसा देना होगा। बता दें कि देश में कोरोना का पहला डोज 65 लाख हेल्थकेयर वर्कर्स को लगाया जा चुका है। देशभर में अबतक 68 प्रतिशत रजिस्टर्ड हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दिया जा चुका है।

3-4 दिन में निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन फीस पर फैसला

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकारी केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन मुफ्त में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लेकिन जो लोग निजी केंद्रों पर कोरोना का टीका लेना चाहते हैं उन्हें कुछ चार्ज देना होगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय अगले 3 से 4 दिनों में फैसला लेगा।