तुर्की और सीरिया में भूकंप पीड़ितों का बुरा हाल, मृतकों की संख्या 21000 के पार

भूकंप से पीड़ित लोगों के सामने भूख और कपकपाती ठंड और परेशानी पैदा कर रहा है। ठंड की वजह से लोगों को गर्म कपड़े, भोजन और दवाइयों की आस है। भारत सरकार की तरफ से भूकंप के ही दिन तुर्की के लिए मदद के रूप में कई चीजें भेजी गई हैं।

0
38
तुर्की में भूकंप

Turkey-Syria Earthquake News in Hindi: तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप से अब तक 21000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप की वजह से मरने वाले लोगों की संख्या में और बढ़ोतरी हो सकती है। तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआत ओकटे के मुताबिक तुर्की में कम से कम 17674 लोगों के मारे जाने की खबर है।

तुर्की के अलावा सीरिया में 3377 लोगों की मौत की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि विश्व बैंक ने भूकंप से प्रीत तुर्की और सीरिया को राहत एवं बचाव कार्य के लिए सहायता के तौर पर 1.78 अरब डॉलर की राशि देने का वादा किया है। बता दें कि तुर्की और सीरिया में 4 दिन पहले भूकंप से काफी तबाही मची थी।

भूकंप से पीड़ित लोगों के सामने भूख और कपकपाती ठंड और परेशानी पैदा कर रहा है। ठंड की वजह से लोगों को गर्म कपड़े, भोजन और दवाइयों की आस है। भारत सरकार की तरफ से भूकंप के ही दिन तुर्की के लिए मदद के रूप में कई चीजें भेजी गई हैं। इसके अलावा भारत सरकार ने एनडीआरएफ की टीम भी तुर्की भेजी है जहां वह लोगों को मलबे से निकालने का काम कर रही है।

अल जजीरा की एक रिपोर्ट के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम स्थित चिल्ड्रन चैरिटी का कहना है कि उन्होंने प्रभावित क्षेत्रों में भोजन और टेंट मुहैया कराना शुरू कर दिया है। कई लोग परिवार को खोने का दर्द झेल रहा है। बड़ी संख्या में इस त्रासदी में बच्चे प्रभावित हुए हैं। बचावकर्मी लगातार राहत कार्य में लगे हुए हैं और क्षतिग्रस्त इमारतों से लोगों को जिंदा निकाला जा रहा है।

बता दें कि तुर्की और सीरिया में सोमवार को तड़के 7.8 तीव्रता का भूकंप आया था। तबसे लेकर अबतक मृतकों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। तुर्की और सीरिया में से मरने वालों की संख्या जापान में 2011 में आए भूकंप से मरने वाले लोगों की संख्या को पार कर गया है। इस भूकंप में 18,400 लोग मारे गए थे। इसके अलावा 2015 में नेपाल में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में 8,800 से अधिक लोग मारे गए थे।