अफगानिस्तान में पैदा हुई स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक आज

0
16
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक

नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर तालिबानी लड़ाकों के कब्जे के बाद पूरी दुनिया इस भूभाग में सुरक्षा को लेकर चिंतित हो गई है। ताजा हालात के मद्देनजर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) की भारत की अध्यक्षता में आपात बैठक बुलायी गयी है।

एस्टोनिया और नॉर्वे के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आज बुलाई गई बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस परिषद के सदस्यों को राजधानी काबुल सहित पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पैदा हुई स्थिति से अवगत कराएंगे।

इससे पूर्व संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने शुक्रवार को भी तालिबान से अफगानिस्तान में तत्काल हमले रोकने का अनुरोध करते हुए गृहयुद्ध खत्म करने के लिए संवाद का रास्ता अपनाने की अपील की थी।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान की स्थिति पिछले एक सप्ताह से ज्यादा खराब होने लगी थी। जब तालिबानी लड़ाके अफगानिस्तान के बड़े शहरों पर कब्जा करते हुए राजधानी काबुल की तरफ बढ़ रहे थे। दुनिया भर में कयास लगाए जा रहे थे कि तालिबान को काबुल पर कब्जा करने में कड़ी मशक्कत और कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा लेकिन रविवार को जिस तरह के घटनाक्रम हुए, उसने पूरी दुनिया को चौंका दिया।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के देश छोड़कर भागने की खबरों के बीच अल-जजीरा न्यूज नेटवर्क के वीडियो फुटेज में तालिबान लड़ाकों के एक बड़ा समूह राजधानी काबुल स्थित राष्ट्रपति भवन के भीतर नजर आ रहा है। तालिबान की तरफ से अफगानिस्तान पर अपने कब्जे की घोषणा की गयी।