देश में सबसे बेहतर सर्विस क्वालिटी है इस एयरपोर्ट की, बड़े-बड़े महानगर की एयरपोर्ट भी फेल

0
159
एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी

नई दिल्ली। एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) के वार्षिक सर्वेक्षण में वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पूरे देश में पहला स्थान मिला ​है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा देशभर के 22 एयरपोर्ट पर हुए सर्वेक्षण में वाराणसी एयरपोर्ट को सबसे अधिक 4.94 रेटिंग हासिल हुई है।

रेंटिंग के मामले में वाराणसी के बाद अहमदाबाद एयरपोर्ट को 4.93‚ लखनऊ एयरपोर्ट को 4.93 तथा अमृतसर एयरपोर्ट को भी 4.93 की रेटिंग मिली है।
वार्षिक सर्वेक्षण में वाराणसी एयरपोर्ट को प्रथम स्थान मिलने पर एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसर बेहद उत्साहित हैं।

एयरपोर्ट के अफसरों के अनुसार, वर्ष 2020 के लिए हुए एसीआई-एएसक्यू सर्वेक्षण के वार्षिक परिणाम में वाराणसी एयरपोर्ट ने 1 से 5 मिलियन यात्री श्रेणी के तहत दुनिया में 29वें स्थान पर जगह बनाया है। यह एएसक्यू रेटिंग वर्ष 2020 की चार तिमाहियों के औसत से निकला है।

एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी (एएसक्यू) सर्वे हवाई अड्डे पर यात्रियों मिलने वाली सुविधाओं को लेकर हर साल कराया जाता है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा कराए गए एएसक्यू सर्वे के दौरान यात्रियों से एयरपोर्ट पर दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया गया था।

इसमें एयरपोर्ट पर वाहन सुविधा, पार्किंग सुविधा और शुल्क, चेकिंग और सुरक्षाकर्मियों की दक्षता और उनका व्यवहार, सुरक्षा जांच और जांच में लगने वाला समय, टर्मिनल भवन में चलने की दूरी, फ्लाइट इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम, खाने-पीने की सुविधाएं आदि शामिल हैं।

वाराणसी, लखनऊ, त्रिवेंद्रम, कोलकाता, भुनेश्वर, चेन्नई, जयपुर, गोवा, अहमदाबाद, अमृतसर सहित देश के कुल 22 हवाई अड्डों पर सर्वे किया गया था।