Kisan Samman Nidhi: मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, किसानों के खाते में पैसा आना शुरू, चेक करें खाता

0
129
किसान सम्मान निधि योजना

नई दिल्ली। होली से पहले मोदी सरकार ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में 7वीं किस्त आनी शुरू हो गई है। सरकार के इस प्रयास के बाद किसानों की होली की खुशी दोगुनी हो गई है।

पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त ज्यादातर किसानों के खाते में पहुंच गई थी लेकिन कुछ किसानों के खाते में अभी तक सातवीं किस्त ट्रांसफर नहीं हो पाई थी। लेकिन अब बचे हुए किसानों के खातों में भी पैसे आने शुरू हो गए हैं।

निधि का पैसा किसानों के खाते में आने में देरी की वजह खाते की जांच को माना जा रहा है। बताया गया कि कुछ किसानों ने गलत जानकारी देकर किसान सम्मान निधि का फायदा ले लिया है।

जिन लोगों के खातों में गलत तरीके से पैसे लिए गए हैं उनकी खातों की सरकार जांच कर रही है और ट्रांसफर किये गए रकम को भी वापस लिया जा रहा है।

इस किस्त के बाद केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत नए वित्तीय वर्ष में आठवीं किस्त भी जारी कर देगी। हालांकि केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने साफ किया है कि किसान सम्मान निधि योजना के किस्त की राशि बढ़ाने पर अभी कोई विचार नहीं हो रहा है।

बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अभी किसानों के खातों में 6000 रुपए सालाना दिया जाता है। सरकार की तरफ जबतक राशि को बढ़ाने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया जाता है तबतक यही राशि किसानों के खातों में डाली जाएगी।