नहीं मान रहा सनकी किम जोंग उन, परमाणु हथियारों को और आधुनिक बना रहा

0
139
किम जोंग उन
किम जोंग उन

नई दिल्ली। दुनियाभर की नजरें हमेशा नॉर्थ कोरिया पर लगी रहती हैं कि पता नहीं कब सनकी तानाशाह किम जोंग क्या कर दे। उनके इसी रवैये के चलते उत्तर कोरिया पर कई देशों द्वारा प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि फिर भी किम जोंग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं और लगातार हथियारों का जखीरा इकट्ठा करते जा रहे हैं।

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के एक्सपर्ट ने कहा कि नॉर्थ कोरिया बैन को दरकिनार करके अपने परमाणु हथियारों और बैलिस्टिक मिसाइलों को आधुनिक बनाने में लगा हुआ है। इतना ही नहीं, उत्तर कोरिया दूसरे देशों से इनमें इस्तेमाल होने वाली तकनीक भी ले रहा है।

अपनी रिपोर्ट में संयुक्त राष्ट्र के एक्सपर्ट्स का कहना है कि उत्तर कोरिया ने कम दूरी की नई मिसाइलों, मध्यम दूरी की पनडुब्बी से मार करने वाली और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का सैन्य परेड में प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने नए बैलिस्टिक मिसाइल मुखास्त्र और रणनीतिक परमाणु हथियारों के विकास और निर्माण की घोषणा की। नार्थ कोरिया ने अपने बैलिस्टिक मिसाइल को नया बनाया।

बता दें कि साल 2006 में उत्तर कोरिया ने पहली बार परमाणु परीक्षण किया था। जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र ने उसपर कड़े प्रतिबंध लगा दिया था।