सीरम इंस्टीट्यूट सितंबर में स्पुतनिक वैक्सीन का निर्माण शुरू करेगा

0
21
स्पूतनिक वी का निर्माण

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने मंगलवार को कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) सितंबर से अपने संयंत्रों में स्पुतनिक वैक्सीन का उत्पादन शुरू करेगा।

आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा, ‘‘एसआईआई के संयंत्रों में स्पुतनिक वैक्सीन के पहले बैच के सितंबर में तैयार होने की उम्मीद है।’’ बयान में कहा गया कि भारत में विभिन्न पक्ष हर साल स्पुतनिक-वी वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक का उत्पादन करना चाहते हैं।

आरडीआईएफ ने कहा, ‘‘तकनीकी हस्तांतरण की प्रक्रिया के तहत एसआईआई को गमलेया सेंटर से सेल और वेक्टर नमूने पहले ही मिल चुके हैं। भारतीय दवा महानियंत्रक (डीसीजीआई) द्वारा इनके आयात की मंजूरी मिलने के साथ कल्टीवेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।’’

50 से अधिक शहरों में स्पूतनिक वी की पेशकश

दूसरी तरफ डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड ने रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक-वी की पेशकश देश के 50 से अधिक शहरों और कस्बों में की है। डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने इस वैक्सीन की पेशकश 14 मई के सादे ढंग से की थी और अब इस पायलट परियोजना का विस्तार 50 से अधिक शहरों और कस्बों तक किया गया है।

कंपनी ने सोमवार रात को एक ट्वीट में कहा कि वह आने वाले हफ्तों में स्पुतनिक-वी के वाणिज्यिक प्रसार को और बढ़ाएगी।

डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने ट्वीट किया कि अब वैक्सीन हैदराबाद, विशाखापट्टनम, बेंगलुरु, मुंबई, नवी मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, एनसीआर, चेन्नई के अलावा मिरयालगुडा, विजयवाड़ा, बद्दी, कोल्हापुर, कोच्चि, रायपुर, चंडीगढ़, पुणे, नागपुर, नासिक जैसे शहरों में भी उपलब्ध है।