Mangalwar ke upay: मंगलवार को करें यह उपाय, हो जाएंगे मालामाल

0
26
मंगलवार के उपाय
मंगलवार के उपाय जीवन में शांति के लिए

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान का दिन होता है। मंगलवार के उपाय करने से जीवन में कई परेशानियों का अंत हो जाता है। हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी देवता के लिए समर्पित होता है। प्रत्येक किसी ना किसी देवता की पूजा के लिए खास दिन होता है। मान्यता है कि यदि व्यक्ति दिन के अनुसार काम करे तो उसमें उन्हें ज्यादा सफलता मिलती है। इसी प्रकार मंगलवार का दिन भगवान हनुमान का दिन होता है।

मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में कभी भी किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। मंगलवार को कुछ खास उपाय करके व्यक्ति बहुत सारी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है। मंगलवार को हनुमान जी का दिन मानने के साथ-साथ मंगल ग्रह का कारक भी माना जाता है।

मंगलवार को कौन सी गलती ना करें?

शास्त्रों में कुछ खास दिनों पर कुछ कार्यों को करने से मना किया जाता है। मंगलवार के दिन ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी कुंडली में कोई बाधा उत्पन्न हो। मंगलवार के दिन गलती से भी कोई गलत काम नहीं करना चाहिए। इस दिन गलत काम करने से उसका बुरा परिणाम प्राप्त होता है। ऐसा होने से व्यक्ति के जीवन पर गलत प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति धीरे-धीरे आर्थिक रूप से कमजोर होने लगता है।

हनुमान जी का स्मरण और मंत्र भय तथा चिंता को दूर करती है। ओम हनुमते नमः मंत्र का जाप करने से जीवन में भय तथा चिंता दूर होती है। ओम हनुमते नमः मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। जिन लोगों को हमेशा भय और चिंता सताती रहती है, उन्हें रात में सोते समय मन ही मन ओम हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में विशेष लाभ होता है।

ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से और हनुमान जी का मंत्र जाप करने से हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। इसके साथ-साथ जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है, वह भी दूर हो जाता है।

यह भी पढ़ें- शनिवार को क्या नहीं खाना चाहिए? जानिए क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र

मंगलवार के धन लाभ के लिए क्या नहीं करना चाहिए?

धन की प्राप्ति हर कोई करना चाहता है। इसके लिए हर व्यक्ति यथासंभव प्रयास करता है। लेकिन बता दें कि मंगलवार के दिन कुछ खास उपाय करके आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं मंगलवार के धन लाभ के उपाय के बारे में। मंगलवार को कुछ खास कार्यों को ना करने से जीवन में विशेष लाभ होता है।

मंगलवार के दिन किसी व्यक्ति को ना तो घन देना चाहिए और ना ही उसे किसी प्रकार का धन लेना चाहिए। मंगलवार के दिन ऐसा करने से जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है और व्यक्ति को कई प्रकार की हानी भी होती है।

मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है। इसलिए इस दिन हमेशा सात्विक रहना चाहिए। शराब और मांसाहार से मंगलवार को दूर रहना चाहिए। ऐसा करने से भगवान की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी।

मंगलवार के दिन मछली का सेवन भी नहीं करना चाहिए। मंगलवार के दिन मछली को खरीदने और खाने से व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बहकर खत्म हो जाता है।

मंगलवार को उड़द का दाल नहीं खाना चाहिए। उड़द का दाल खाने से शनि और मंगल का संयोग होता है और इससे व्यक्ति की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। उड़द का संबंध शनि ग्रह से माना गया है।

मंगलवार को काला वस्त्र और काले रंग की कोई भी वस्तु नहीं खरीदना चाहिए। इस दिन काला वस्त्र भी नहीं पहनना चाहिए। मंगलवार के दिन लाल रंग की वस्तुओं की खरीद करने से या लाल रंग के कपड़ों को पहनने से मंगल दोष का प्रभाव कम होता है।

मंगलवार के दिन भूलकर भी श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। श्रृंगार का सामान शुक्रवार को खरीदना चाहिए। मंगलवार के दिन श्रृंगार का सामान खरीदने से व्यक्ति के विवाहित संबंधों में समस्याएं उत्पन्न होती है और कई बार अलगाव की स्थिति भी आ जाती है। श्रृंगार की खरीदारी के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन सबसे अच्छा होता है।

मंगलवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए। इस दिन नाखून काटने से व्यक्ति को जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मंगलवार को नाखून काटने से मंगल ग्रह कुपित हो जाते हैं और व्यक्ति को अशुभ फल प्रदान करने लगते हैं। ऐसा करने से कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति खराब हो सकती है।

मंगलवार को नाखून के अलावा दाढ़ी और बाल भी नहीं कटवाना चाहिए। मंगलवार के दिन दाढ़ी और बाल कटवाने से कुंडली में मंगल ग्रह का दोष लगता है। मंगल दोष से बचने के लिए मंगलवार के दिन इन चीजों को करने से बचें।

बड़े भाई का संबंध मंगल ग्रह से माना गया है। इसलिए मंगलवार के दिन कभी भी बड़े भाई से झगड़ा या वाद विवाद ना करें। बड़े भाई से वाद-विवाद या झगड़ा करने से मंगल ग्रह की स्थिति खराब हो सकती है। इससे कई बार दुर्घटना और कष्टों का सामना करना पड़ता है तथा पारिवारिक जीवन में परेशानियां उत्पन्न होने लगती है।

मंगलवार के दिन भूमि भी नहीं खरीदना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार के दिन भूमि नहीं खोदनी चाहिए। ऐसा करने से मंगल ग्रह का अशुभ प्रभाव जीवन में बढ़ता है और कष्ट का सामना करना पड़ता है। मंगल को भूमि पुत्र माना गया है इसलिए मंगलवार के दिन घर की नींव भी रखने की मनाही होती है। ऐसा करना शुभ नहीं माना गया है।