वजन बढ़ाने के तरीके, इन चीजों को खाने से हफ्ते भर में दिखने लगेगा असर

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के तरीके - यदि आपका वजन बहुत कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ खास उपाय करके हफ्ते भर में आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

0
110
वजन बढ़ाने के तरीके
वजन बढ़ाने के तरीके

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के तरीके – कई लोग जरूरत से ज्यादा पतले होने की वजह से परेशान होते हैं तो कई लोग मोटे होने की वजह से परेशान होते हैं। लेकिन यदि आपका वजन बहुत कम है और आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ खास उपाय करके हफ्ते भर में आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

आजकल वजन बढ़ाने के लिए लोगों द्वारा कई प्रकार की दवाइयों का सेवन किया जाता है। यह दवाइयां भले ही आपका वजन बढ़ा देती है लेकिन इसके कई दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं। नेचुरल तरीकों से बढ़ाया गया वजन शरीर के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।

प्रकृति ने हमें जीवन जीने के लिए कई प्रकार की वस्तुएं प्रदान की है। एक वस्तुओं में फल और सब्जियों का सेवन कर हम आसानी से अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं। ‌ खान-पान का ख्याल रखकर और सही समय पर उचित आहार लेकर अपना वेट बढ़ाया जा सकता है।

वजन बढ़ाने के तरीके

केला खाकर बढ़ाएं वजन

केला का सेवन करके भी वजन को बढ़ाया जा सकता है। केला खाने से वजन में तेजी से बढ़ोतरी होती है। केले में मौजूद भरपूर मात्रा में कैलोरी शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। केला खाने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलती है जो शरीर का वजन बढ़ाने में मदद करता है।

घी और गुड़ का सेवन

घरेलू नुस्खा की बात करें तो घी और गुड़ का सेवन करके भी शरीर का वजन बढ़ाया जा सकता है। वजन बढ़ाने के लिए दादी नानी के इस परफेक्ट नुस्खे को आजमाया जा सकता है। आयुर्वेद के मुताबिक, घी और गुड़ का सेवन करने से वचन हेल्दी तरीके से बढ़ता है। इसके अलावा भी घी और गुड़ का सेवन करने के कई फायदे होते हैं।

दूध का सेवन

दूध को संपूर्ण आहार की संज्ञा दी गई है। हेल्दी रहने के लिए विशेषज्ञों द्वारा व्यक्ति को रोजाना दूध पीने की सलाह दी जाती है। दूध में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा होती है। फुल क्रीम दूध को रोजाना खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ेगा।

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद

वजन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। मूंगफली, बादाम और काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करने से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से कैलोरी के साथ-साथ फैट भी शरीर को भरपूर मात्रा में मिलता है। बेहतर परिणाम पाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर पीस लें और उसे दूध में मिलाकर खा लें। ऐसा करने से आपको जल्द ही परिणाम देखने को मिलेंगे।

पीनट बटर का सेवन

वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। यह हेल्थी तरीके से वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। पीनट बटर को ब्रेड पर लगाकर खाने से या दूध में इसे मिलाकर सेवन करने से काफी फायदा होता है। इसे आप ब्रेकफास्ट और इवनिंग स्नैक्स के रूप में सेवन कर सकते हैं।