कोरोना वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग, दमकल कर्मी आग बुझाने में जुटा

0
34
सीरम इंस्टीट्यूट में लगी आग
सीरम इंस्टीट्यूट में उठती आग की लपटें

महाराष्ट्र के पुणे स्थित सीरम इस्टीट्यूट में आग लग गई है। आग इंस्टीट्यूट के गेट नंबर एक पर लगी है। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। मौके पर दमकल कर्मी पहुंच चुके हैं और आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ही बना रही है। वैक्सीन को भारत सरकार की तरफ में मंजूरी मिल चुकी है और कोरोना वैक्सीनेशन में इसका इस्तेमाल भी हो रहा है। 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में बड़े पैमाने पर कोविशील्ड वैक्सीन बनाने की योजना है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के जिस शाखा में आग लगी है वह अभी नया ही बना था। पिछले साल ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन पुणे स्थित इस प्लांट का उद्धाटन किया था। प्लांट में अभी उत्पादन नहीं हो रहा था।

आग लगने की सूचना पर 8 दमकल विभाग की गाड़ियाँ घटनास्थल पर मौजूद है। दमकल कर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हैं। टर्मिनल में कितने लोग फंसे हैं, इस बात की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है। इस प्लांट में कोविशील्ड का उत्पादन कुछ ही दिनों में शुरु होने वाला था।

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है। इसी इंस्टीट्यूट द्वारा बनाए गए कोविशील्ड के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है और टीकाकरण अभियान में यह वैक्सीन लगाई भी जा रही है।