विदेश नीति का सात सालों में हुआ रूपांतरण, राष्ट्रीय और विकास यात्रा को मिला बढ़ावा: विदेश मंत्री

0
20
विदेश मंत्री एस जयशंकर
विदेश मंत्री एस जयशंकर

नई दिल्ली। विदेश मंत्री जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले 7 साल के कार्यकाल के दौरान विदेश नीति की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि इसके जरिए भारत के राष्ट्रीय हितों और देश की विकास यात्रा को बढ़ावा मिला है। उन्होंने कहा कि पिछले 7 साल के दौरान भारत की विदेश नीति में राष्ट्रीय हितों और देश की विकास यात्रा के अनुरूप महत्वपूर्ण रूपांतरण हुआ है।

मोदी सरकार के 7 वर्ष पूरे होने पर विदेश नीति की उपलब्धियों के बारे में जयशंकर ने कहा कि भारत में राष्ट्रीय हितों को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सक्रिय प्रयास किए हैं तथा विभिन्न देशों से संबंधों को प्रगाढ़ बनाया है। उन्होंने कहा कि भारत ने विश्व मंच पर विचार विमर्श का एजेंडा तय किया तथा महत्वपूर्ण मुद्दों पर पहल की।

विदेश मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न देशों के साथ साझेदारी कायम की गई। दुनिया को भारत के लिए एक बाजार मानते हुए देश की व्यापारिक और आर्थिक गतिविधियों को संबल प्रदान किया गया। दुनिया को भारत के लिए एक कामकाजी क्षेत्र मानते हुए पासपोर्ट और इससे संबंधित सेवाओं का विस्तार किया गया। भारत की सांस्कृतिक विरासत और परंपरा को विश्व स्तर पर स्थापित किया गया।

जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि वाली सोच के अनुरूप विदेश नीति को आगे बढ़ाया गया तथा भारतीय मूल के लोगों के हितों की रक्षा और उन्हें सुविधाएं प्रदान करने के लिए कदम उठाए गए।