मुख्य सचिव विवाद के बीच ममता सरकार ने अलापन को बनाया मुख्य सलाहकार, केंद्र बोला- एक्शन लेंगे

0
15
बंगाल मुख्य सचिव विवाद

कोलकाता। केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच चल रहे टकराव के बीच ममता सरकार ने मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय को मुख्य सलाहकार नियुक्त कर दिया है। हालांकि इससे पहले ही केंद्र सरकार ने अलापन के दिल्ली रिपोर्ट नहीं करने को लेकर कारण बताओ नोटिस भेजा था।

ममता बनर्जी ने एचके द्विवेदी को नया मुख्य सचिव और बीपी गोपालिका को नया गृह सचिव बनाया है। ममता ने कहा कि अलापन 31 मई को रिटायर हो रहे हैं और वे दिल्ली में जॉइन करने नहीं जा रहे हैं। उन्हें 3 साल के लिए मुख्य सलाहकार बनाया गया है।

केंद्र के आदेश की अवहेलना

बता दें अलापन बंद्योपाध्याय को 31 मई को रिटायरमेंट से पहले ही केंद्र सरकार ने 28 मई को ही ममता सरकार को चिट्ठी लिखकर अलापन को मुक्त करने को कहा था और अलापन को 31 मई को सुबह कार्मिक मंत्रालय में रिपोर्ट करने को कहा गया था। लेकिन वे नहीं पहुंचे।

पीएम मोदी के मीटिंग में 30 मिनट लेट पहुंचे थे

अलापन बंधोपाध्याय चक्रवात यास के रिव्यू के लिए शुक्रवार को बुलाई गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मीटिंग में देरी से पहुंचे थे। इसके बाद शाम को ही उन्हें दिल्ली बुलाने का आदेश जारी कर दिया गया था। हालांकि ममता सरकार ने अब अलापन को मुख्य सलाहकार नियुक्त कर दिया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को बंगाल पहुंचे थे। वे यास तूफान से राज्य में हुए नुकसान का रिव्यू करने के लिए पहुंचे थे। इस मीटिंग में भी मुख्य सचिव अलापन बंधोपाध्याय देर से पहुंचे थे। जबकि ममता और बंधोपाध्याय उसी इमारत में मौजूद थे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मीटिंग चल रही थी।