दुनिया की एकलौती खिलाड़ी बनी मिताली इस मामले में, जानें वो कौन सा ‘राज’ है?

0
47
मिताली राज

नई दिल्ली। भारतीय महिला एकदिवसीय क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी चौथे एक दिवसीय मैच में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है। मिताली ने एक दिवसीय क्रिकेट में 7,000 रन पूरे कर लिए हैं और यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

मिताली ने अपने 213वें मैच में 7,000 रन पूरे किए। उन्होंने इस मैच में 71 गेंदो में 45 रनों की पारी खेली।अपनी इस पारी में मिताली ने चौर चौके जड़े।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मिताली की उपलब्धि पर ट्वीट किया,‘‘शानदार मिताली। भारतीय टीम की एकदिवसीय कप्तान 7000 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। क्या शानदार प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी।’’

वर्ष 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाली 38 साल की मिताली एक दिवसीय क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाली भी पहली महिला क्रिकेटर हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को 2016 में अलविदा कहने वाली इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स 5,992 रन के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

बता दें कि शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय मुकाबले के दौरान मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली विश्व की दूसरी और भारत की पहली महिला क्रिकेटर बनी थी। उन्होंने सभी फॉर्मेट में 10 हजार से ज्यादा बनाए हैं। 309 मैचों में इंग्लैंड की चार्ले एडवर्ड्स 10,273 अन्तराष्ट्रीय रन बनाकर पहले स्थान पर हैं।