गुजरात हाईकोर्ट के डायमंड जुबली समारोह में बोले पीएम – भारत में बनेगा वर्ल्ड क्लास जस्टिस सिस्टम

0
84
पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात हाईकोर्ट के डायमंड जुबली समारोह को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने डाक टिकट भी जारी किया। गुजरात हाईकोर्ट के डायमंड जुबली पीएम ने सबको बधाई दी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात हाईकोर्ट के डायमंड जुबली के अवसर पर सभी को बहुत-बहुत बधाई। गुजरात हाईकोर्ट ने सत्य और न्याय के लिए जिस निष्ठा से काम किया है, उसने भारतीय न्यायिक व्यवस्था और लोकतंत्र को मजबूत किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि संविधान में कार्यपालिका, विधायिका और न्यायपालिका को दी गई जिम्मेदारी हमारे संविधान के लिए प्राणवायु की तरह है। हमारी न्यायपालिका ने संविधान की प्राणवायु की सुरक्षा का जिम्मा पूरी दृढ़ता से निभाया है।

उन्होंने कहा कि भारतीय समाज में रूल ऑफ लॉ सदियों से सभ्यता और सामाजिक ताने-बाने का आधार रहा है। हमारे प्राचीन ग्रंथों में कहा गया है कि ‘न्यायमूलं सुराज्य स्यात’ यानी सुराज्य की जड़ ही न्याय में है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारा जस्टिस सिस्टम ऐसा होना चाहिए, जो समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के लिए भी सुलभ हो। जहां हर व्यक्ति के लिए न्याय की गारंटी हो और समय से न्याय की गारंटी हो। उन्होंने कहा कि न्यायपालिका और सरकार दोनों का ही दायित्व है कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में मिलकर वर्ल्ड क्लास जस्टिस सिस्टम खड़ा करें।