सुबह सुबह दीपक जलाने से क्या होता है? जानें सही टाइम

सुबह सुबह दीपक जलाने से कई प्रकार के लाभ होते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो विधिवत रूप से पूजा नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसे लोग सुबह के समय दीपक जलाना पसंद करते हैं।

0
32
सुबह सुबह दीपक
सुबह सुबह दीपक जलाने के फायदे क्या होते हैं?

सुबह सुबह दीपक जलाने से कई प्रकार के लाभ होते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो विधिवत रूप से पूजा नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसे लोग सुबह के समय दीपक जलाना पसंद करते हैं। भगवान के सामने दीपक जलाने से भी भगवान की कृपा मिल जाती है, ऐसा कहा जाता है। इसलिए भगवान के सामने हमेशा कोशिश करें कि घी का दीपक जलाना चाहिए।

घर में तेल या घी का दीपक जलाने से धार्मिक लाभ मिलने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी मिलता है। हालांकि दीपक जलाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. घर में नियमित रूप से दीपक जलाने से घर में सकारात्मक वातावरण बना रहता है। शास्त्रों के अनुसार, रोज शाम को घर के मुख्य द्वार पर दीपक जलाने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है।
  2. पूजा करते समय हमेशा घी का दीपक देवी देवता के सामने रखना चाहिए। दीपक को हमेशा ईश्वर के सामने रखने से सकारात्मकता बनी रहती है। इसे दाएं बाएं नहीं रखना चाहिए।
  3. यदि आप घी का दीपक जला रहे हैं तो उसमें सफेद रूई की बत्ती का ही प्रयोग करना चाहिए। जबकि तेल का दीपक जलाते समय लाल धागे की बत्ती श्रेष्ठ माना जाता है।
  4. पूजा करते समय जब भी दीपक जलाएं तो कभी भी खंडित दीपक का उपयोग नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से पूजा का संपूर्ण फल प्राप्त नहीं होता है। इसके अलावा दीपक जलाते समय मंत्रों का जाप भी शुभ माना जाता है।

दीपक जलाते समय आप इन मंत्रों का जाप कर सकते हैं-

शुभम करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्।
शत्रु बुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुते।।

इस मंत्र का सरल अर्थ यह है कि शुभ और कल्याण करने वाली, आरोग्य और धन संपदा प्रदान करने वाली, शत्रु बुद्धि का विनाश करने वाले दीपक की ज्योति को हमारा नमस्कार है।

शास्त्रों में ऐसी मान्यता है कि मंत्र जाप के साथ दीपक जलाने से घर परिवार में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहती है। धार्मिक लाभ होने के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ भी बहुत होता है। घी का दीपक जलाने से दीपक बुझने के 4 घंटे बाद तक घर में सकारात्मकता का वास होता है। रोज सुबह सुबह दीपक जलाने से शत्रुओं की बुद्धि का विनाश होता है।