8.1 रिक्टर के शक्तिशाली भूकंप से दहला न्यूजीलैंड, सुनामी की चेतावनी हुई जारी

0
44
भूकंप के झटके

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के कई हिस्सों में आए शक्तिशाली भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गयी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कर्माडेक द्वीप में पिछले कुछ घंटों के दौरान कई बार भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किए गए जिनमें से एक की तीव्रता 8.1 मापी गयी।

स्थानीय समाचार पत्र न्यूजीलैंड हेराल्ड के मुताबिक लोगों को तटीय इलाके खाली करने के लिए कहा गया है। अमेरिका की सुनामी चेतावनी प्रणाली ने तटीय क्षेत्रों में तीन से 10 फीट ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई है।

दक्षिण प्रशांत क्षेत्र में शक्तिशाली भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद महासागर में सुनामी के खतरे के बीच न्यूजीलैंड (New Zealand) में तटीय इलाकों से शुक्रवार को हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

न्यूजीलैंड से एक हजार किलोमीटर दूर केरमाडेक द्वीप समूह पर लगातार कई भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान 8.1 तीव्रता का सबसे शक्तिशाली भूकंप आया था। इसके अलावा 7.4 और 7.3 तीव्रता के भूकंप के झटके भी महसूस किए गए।

क्यों आता है भूकंप?
पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और नीचे की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है। फिर इस डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।