Corona: रूस ने भारत को भेजी मदद, मेडिकल सप्लाई से भरे 2 विमान भारत पहुंचे

0
16
रूस की भारत को मदद

नई दिल्ली। संकट काल में भारत का पुराना दोस्त रूस एक बार फिर से आगे आया है। रूस ने भारत को कोरोना महामारी (Corona Epidemic) से निपटने के लिए मेडिकल उपकरणों से भरे दो विमान भेजे हैं। गुरुवार को सुबह दिल्ली हवाई पर यह विमान उतर गए हैं।

जानकारी के मुताबिक रूस (Russia) से भेजी गई स्पेशल फ्लाइटों में 20 ऑक्सीजन कंसेनट्रेटर, 75 वेंटिलेटर्स, 150 बेडसाइड मॉनिटर्स और दवाइयां शामिल हैं। भारत को कुल मिलाकर करीब 22 मीट्रिक टन राहत सामग्री भेजी गई है।

पीएम मोदी और पुतिन के बीच हुई थी बातचीत

रूस ने यह मदद बुधवार को राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन (Vladimir Putin) और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच हुई फोन कॉल के बाद भेजी। दोनों नेताओं के बीच भारत (India) में कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के प्रकोप पर बातचीत हुई।

इस बातचीत के बाद PMO ने बयान जारी करके कहा, ‘पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को कॉल करने के लिए शुक्रिया कहा। साथ ही भारत को मदद करने के लिए उनका आभार भी जताया।’

दूसरी तरफ रूस ने बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने कोरोना वायरस से निपटने में मोदी सरकार को अपना समर्थन व्यक्त किया। साथ ही उन्हें बताया कि भारत की मदद के लिए वे इमरजेंसी हेल्प भेज रहे हैं।’

किन-किन देशों ने की भारत को मदद की पेशकश

अमेरिका, रूस, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, बेल्जियम, रोमानिया, लक्समबर्ग, सिंगापुर, पुर्तगाल, स्वीडन, न्यूजीलैंड, कुवैत और मॉरीशस सहित कई प्रमुख देशों ने भारत को महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए मेडिकल सहायता की घोषणा की है।