इजरायल के नए प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट को पीएम मोदी ने दी बधाई, नेतन्याहू के लिए कही ये बात

0
18
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

इस्राइल में आखिरकार बेंजामिन नेतन्याहू दशक का अंत हो गया। दक्षिणपंथी यामिना (संयुक्त अधिकार) पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट ने रविवार को इस्राइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही 12 साल से प्रधानमंत्री पद पर काबिज बेंजामिन नेतन्याहू का कार्यकाल खत्म हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्पेशल फोर्स के कमांडो रहे बेनेट को इस्राइल का प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दीं हैं। साथ ही पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का आभार भी जताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस्राइल के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने पर दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता नफ्ताली बेनेट को सोमवार को बधाई दी। मोदी ने ट्वीट कर कहा, ”इस्राइल का प्रधानमंत्री बनने पर नफ्ताली बेनेट को बधाइयां। हम अगले साल अपने कूटनीतिक संबंधों के उन्नयन के 30 साल पूरे कर रहे हैं और इस अवसर पर मैं आपसे मुलाकात करने तथा दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने सफल कार्यकाल की समाप्ति पर पूर्व प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सराहना की और भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी पर निजी तौर पर ध्यान देने के लिए उनके नेतृत्व के प्रति आभार जताया।

इस्राइल की 120 सदस्यीय संसद नेसेट में नई सरकार पर रविवार को हुए मतदान में 60 सदस्यों ने इसके पक्ष में और 59 सदस्यों ने विरोध में मतदान किया। इस दौरान एक सदस्य अनुपस्थित रहा। नई सरकार में 27 मंत्री हैं, जिनमें से नौ महिलाएं हैं। नई सरकार के लिए अलग-अलग विचारधारा के दलों ने गठबंधन किया है।