कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों में पोस्ट कोविड लक्षणों के इलाज के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

0
18
पोस्ट कोविड लक्षण

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोगों में हफ्तों या महीनों तक इसके लक्षण को देखते हुए गाइडलाइंस जारी किया है। इस पोस्ट कोविड लक्षणों को लेकर केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस से मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्विट पर जानकारी देते हुए लिखा – लंबी अवधि तक जारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर मार्गदर्शन देने के लिए पोस्ट-कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय व्यापक गाइडलाइन जारी किया। इससे स्वास्थ्यकर्मियों को पोस्ट-कोविड स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए अग्रिम रूप से तैयारी करने और मरीजों को उपयुक्त उपचार देने में मदद मिलेगी।

उन्होंने आगे कहा कि यह भारत में जारी पोस्ट-कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय व्यापक गाइडलाइन की 7 माड्यूल की पहली श्रृंखला है जो चिकित्सा बिरादरी के लिए व्यापक दिशानिर्देश प्रदान करती है। इसमें स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य से निपटने के लिए एक माड्यूल शामिल है, जो अत्यंत महत्वपूर्ण है।

बता दें कि कोरोना को मात दे चुके लोगों में अक्सर कोई न कोई लक्षण दिख रहे हैं। जैसे – सांस लेने में दिक्कत और थकान। ये उन मरीजों में ज्यादा देखने को मिल रहा है जो कोरोना होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए थे।