यूजीसी नेट परीक्षार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाई उम्र सीमा, अब इतने उम्र वाले भी कर सकते हैं आवेदन

0
147

नई दिल्ली। मई 2021 में होने वाली यूजीसी नेट की परीक्षा के लिए अधिक्तम उम्र सीमा को सरकार ने एक साल के लिए बढ़ा दिया है। यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए सरकार ने अधिकतम आयु को बढ़ाकर 31 वर्ष कर दिया है। पहले यह उम्र सीमा 30 वर्ष की थी।

हालांकि यह बढ़ोतरी सिर्फ एक साल के लिए ही की गई है। कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। आगे से इस परीक्षा के लिए पहले से निर्धारित उम्र ही बरकरार रहेगी।

नोटिस में बताया गया है कि ओबीसी, एनसीएल, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर श्रणी के उम्मीदवारों और महिला आवेदकों को 5 वर्ष की छूट पहले की तरह ही मिलती रहेगी। बता दें कि असिस्टेंट प्रोफेसर की योग्यता के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

इस साल (2021) में होने वाले यूजीसी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 मार्च है और आवेदन फीस 03 मार्च तक जमा किया जा सकता है। कोरोना महामारी के दौरान 2020 में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन नहीं किया जा सका था। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बीते दिनों नेट परीक्षा की तिथियों की घोषणा की थी।

कैसा होगा पेपर पैटर्न?

यूजीसी नेट और जेआरएफ परीक्षा के लिए दो प्रश्न पत्र होंगे। ये परीक्षा सुबह और दोपहर दो शिफ्ट में होंगे। पहला पेपर- सामान्य ज्ञान, समसामयिकी, टीचिंग और जनरल रिसर्च एप्टीट्यूड का होगा। दूसरा पेपर संबंधित विषय से होगा।