कोरोना काल में मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले से खेती होगी समृद्ध : डॉ. पूनियां

0
19
मोदी सरकार का कृषि को लेकर फैसला

जयपुर। किसानों के हित में डीएपी खाद की कीमतों में भारी कमी करने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने आभार व्यक्त करते हुये कहा कि प्रधानमंत्री मोदी भारत के किसानों के कल्याण एवं हित के लिये हमेशा प्रतिबद्ध हैं।

डॉ. पूनियां ने कहा कि मोदी सरकार ने अभिनव फैसला करते हुये देश के करोड़ों किसानों को नई सौगात और नया संबल दिया। अब डीएपी खाद का कट्टा किसानों को 1200 रुपये में उपलब्ध होगा, जो पहले 2400 रुपये में मिलता था।

उन्होंने कहा कि, मोदी सरकार ने खाद पर फॉस्फोरिक एसिड और अमोनिया के अंतरराष्ट्रीय दामों के बढने के बावजूद 140 प्रतिशत की सब्सिडी देकर यह तय किया कि किसानों को अब डीएपी का कट्टा 1200 रुपये में मिलेगा। इसपर मोदी सरकार 14,775 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

80 हजार करोड़ रुपये भारत सरकार किसानों को खाद की सब्सिडी के तौर पर खर्च करती है। किसानों के हित में यह दूसरा बड़ा ऐतिहासिक फैसला है।

डॉ. पूनियां ने कहा कि इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 20 हजार 667 करोड़ रुपये की राशि किसानों के हक में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के खातों में सीधे भेजा गया। कोरोना के इस संक्रमण काल में किसानों को दी जा रही इस तरीके की सहूलियत से भारत की खेती और समृद्ध होगी, जो देश की अर्थव्यवस्था को नई ताकत देगी।