रक्षा मंत्री ने क्यों कहा कि पूरा हुआ हमारा आत्मनिर्भर भारत का संकल्प?

0
164
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को बेंगलुरू में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के दूसरे एलसीए यानी लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट के प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया। वायुसेना के साथ हुई डील के मुताबिक, एलसीए की डिलीवरी 2024 के मार्च में शुरू होगी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी जानकारी ट्विटर पर दी। उन्होंने कहा कि 3 फरवरी से शुरू होने वाले एयरो इंडिया शो में अमेरिका का एयरक्राफ्ट भी शामिल होगा। भारत में अमेरिकी मामलों को देख रहे डॉन हेफलिन ने कहा कि इस साल हवाई प्रदर्शन में हमारे अहम एयरक्राफ्ट B-1 Lancer को दिखाया जाएगा। इस एयरक्राफ्ट ने पहली बार एयरो इंडिया में हिस्सा लिया है।

केंद्रीय रक्षामंत्री ने प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन के बाद कहा कि आज के उद्घाटन से आत्मनिर्भर भारत का हमारा संकल्प पूरा हुआ है। इससे ये संदेश दुनिया के दूसरे देशों तक चला जाएगा कि तकनीक और उत्पादन के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं और इसके लिए भारत सरकार बहुत गंभीर है।’ रक्षा मंत्री ने कहा, ‘तेजस न केवल स्वदेशी है बल्कि अनेक मानकों में अपने स्तर के विदेशी लड़ाकू विमानों से कहीं बेहतर है। इन मानकों में इंजन क्षमता, रडार सिस्टम के साथ साथ कीमत भी है।

रक्षामंत्री ने कहा, ‘हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे, हम लंबे समय तक​ निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे।’

उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे सूचित किया गया है कि विभिन्न देशों की ओर से तेजस M1A में रुचि दिखाई जा रही है और मैं आपको आश्वासन देता हूं कि अन्य देशों से जल्द ही इसके लिए ऑर्डर मिलेंगे।’