ऑक्सीजन का संकट: एक्शन में मोदी सरकार, Vaccine-Oxygen पर कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस खत्म

0
16
Vaccine-Oxygen पर कस्टम ड्यूटी

नई दिल्ली। कोरोना कोल में लोगों को हो रही परेशानी से बचाने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने बड़े फैसले लिए हैं। केंद्र सरकार ने इसके तहत मेडिकल ऑक्सीजन, उसके उपकरणों और कोरोना वैक्सीन पर 3 महीने के लिए कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस को खत्म कर दिया है।

ये फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में शनिवार को हुई ऑक्सीजन उपलब्धता की समीक्षा बैठक में लिया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने जोर दिया कि अस्पतालों के साथ-साथ घरों में भी मरीजों की देखभाल के लिए जरूरी उपकरण उपलब्ध कराने की तत्काल आवश्यकता है।

मेडिकल इक्वीपमेंट्स को जल्द कस्टम क्लीयरेंस

पीएम ने रेवेन्यू डिपार्टमेंट (Revenue Department) को निर्देश दिए कि वो इस तरह के सभी इक्वीपमेंट्स को जल्द से जल्द कस्टम क्लीयरेंस दे दे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सभी मंत्रालय और डिपार्टमेंट्स तालमेल से एकसाथ काम करेंगे और ऑक्सीजन एवं मेडिकल सप्लाई की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

बता दें कि भारत में कोरोना के रोज 3 लाख से ज्यादा नए केस सामने आ रहे हैं। इस कारण अस्पतालों में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की कमी होने लगी है। कई अस्पतालों में ऑक्सीजन को तुरंत पहुंचाने के लिए गृह मंत्रालय ने आदेश में दिए हैं। गृह मंत्रालय देश में बंद पड़ी ऑक्सीजन यूनिट को फिर से खोलने का आदेश भी दिया है।