पीएम मोदी द्वारा कोरोना वैक्सीन लेने के बाद बढ़ा देश का विश्वास, टीकाकरण में 4 गुणा बढ़ोतरी

0
119
कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस का टीका लगवाने के बाद देश में टीकाकरण की रफ्तार में 4 गुना इजाफा हुआ है। देश में प्रति 100 लोगों पर कोरोना टीके की खुराक की संख्या 0.41 से 1.56 पर पहुंच गई है।

ब्लूमबर्ग और जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक लगभग 21 (2 करोड़ से अधिक) मिलियन खुराक दिए जा चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार देश में प्रति 100 लोगों पर कोरोना टीके की खुराक की संख्या 0.41 से 1.56 पर पहुंच गई है।

शनिवार को भारत सरकार ने इस बाबत रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट के मुताबिक, एक दिन में 15 लाख से अधिक लोगों को टीके की खुराक दी गई। बता दें कि देशभर में टीकाकरण के दूसरे चरण की शुरुआत 1 मार्च को हुई थी। दूसरे चरण में सबसे पहला टीका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ली थी।

पीएम मोदी के टीकाकरण के बाद लोगों में विश्वास बढ़ा और लोग अब टीका लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं। कहीं-कहीं के टीकाकरण सेंटरों और अस्पताल में लाइन लगी हुई भी नजर आई थी। बता दें कि दूसरे चरण के टीकाकरण में 60 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

भारत में दो टीकों को मिली है मंजूरी

भारत सरकार की ओर से पिछले महीने कोरोना वायरस के दो टीकों को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी। सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन शामिल है। यह ऑक्सफोर्ड का वैक्सीन है, जिसका प्रोडक्शन भारत में किया गया है। दूसरा कोवैक्सीन है जो पूरी तरह से स्वदेशी है। इसे भारत बायोटेक और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) की ओर से विकसित किया गया है।