दिल्ली में आज से शुरू हुआ टीकाकरण का महाअभियान, 18- 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन का हुआ आगाज

0
14
18- 44 साल के लोगों के टीकाकरण का हुआ आगाज
शरद कुमार सिन्हा

संतोष कुमार। देश में 1 मई से 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गई है। अलग-अलग राज्यों में वैक्सीनेशन कार्य चल रहा है। दिल्ली में आज (3 मई 2021) से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया। वैक्सीनेशन के लिए यहां पर 77 केंद्र बनाए गए हैं और वैक्सीनेशन बूथ सेटअप किए गए हैं। हर केंद्र में पांच-पांच वैक्सीनेशन बूथ होंगे।

वहीं इसके साथ-साथ 45 साल से ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन भी चल रहा है। कई लोगों ने आज वैक्सीन की दूसरी डोज ली। मैक्स अस्पताल में पहले से ही वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है। मैक्स हॉस्पिटल में शरद कुमार सिन्हा ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज ली।

शरद कुमार सिन्हा, मैक्स हॉस्पिटल में वैक्सीन लेते हुए

इस मौके पर तहकीकात इंडिया ने शरद कुमार सिन्हा से कोरोना वैक्सीन के साइड इफैक्ट के बारे में पूछा। उनका कहना था कि वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफैक्ट नहीं है। हम सभी से अपील करते हैं कि जो भी व्यक्ति 18 साल से ऊपर के हैं, वो वैक्सीन जरूर लें।

शरद सिन्हा ने आगे कहा कि कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन ही एक मात्र हथियार है। यह कोरोना महामारी से बचाने में मुख्य भूमिका निभा रहा है और वैक्सीन लेने से बहुत हद तक कोरोना संक्रमण का असर कम होता है।

बता दे कि दिल्ली के लगभग 90 लाख लोग 18 से 45 साल के बीच वैक्सीन लगवाने के पात्र होंगे। इसके साथ-साथ वर्तमान में दिल्ली के लगभग 500 वैक्सीन सेंटर्स पर 45 साल ऊपर के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। तीन बड़े अस्पतालों ओपोलो, मैक्स और फोर्टिस ने 18-45 आयु वर्ग के लोगों के लिए सीमित केंद्रों पर टीकाकरण शुरू कर दिया है।

रविकांत, कोरोना की वैक्सीन लेते हुए

कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। 18-45 साल के लाभार्थियों के लिए वाक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा नहीं है। उन्हें टीका लेने के लिए पहले पंजीकृत होना होगा।

वैक्सीन लेने के लिए युवाओं में अंदर भी काफी उत्साह दिख रहा है। 28 अप्रैल को शुरू हुए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के बाद मात्र दो दिन में ही 2.45 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुका था।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में देशभर में 12 लाख, 10 हजार 347 लोगों को वैक्सीन लगाया जा चुका है।