पंजाब, कर्नाटक और केरल समेत कई राज्यों में कड़ी पाबंदियां लागू, जानें क्या खुला रहेगा और क्या बंद

0
24
कोरोना पाबंदी

नई दिल्ली। पिछले 6 दिनों से देश में कोरोना के 3 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इसे रोकने के लिए देश के कई राज्यों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां और वीकेंड लॉकडाउन के साथ-साथ नाइट कर्फ्यू का सहारा लिया जा रहा है।

राज्य सरकारों की तरफ से राज्यों में खुद की गाइडलाइन जारी की गई है। आइये जानते हैं कि देश के राज्यों में लॉकडाउन की क्या स्थिति है और उसके लिए क्या गाइडलाइन जारी की गई है।

यूपी में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू

उत्तर प्रदेश सरकार ने अब प्रत्येक शनिवार और रविवार को प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इसके पहले 15 मई तक पूरे प्रदेश में रविवार को साप्ताहिक पूर्ण बंदी घोषित की गई थी, जिसमें शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक 35 घंटे का कोरोना कर्फ्यू लागू करने का आदेश दिया गया था। रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक नाइट कर्फ्यू अभी भी लागू है।

बिहार में नाइट कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बिहार में 19 अप्रैल से नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। रात्रि नौ बजे से सुबह सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके पहले शॉपिंग मॉल, सिनेमाघर, स्‍टेडियम, संग्रहालय, जिम, धर्म स्‍थल आदि बंद हैं। इन्‍हें 15 मई तक बंद किया गया है। बिहार में छोटे स्तर के लॉकडाउन को लेकर बताया जा रहा है कि इसपर विचार करने के लिए मंगलवार को उच्चस्तरीय बैठक होगी।

पंजाब में वीकेंड लॉकडाउन

पंजाब में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए वीकेंड लॉकडाउन का फैसला लिया गया है। पंजाब में भी अब बाजार रोजाना सायं 6 बजे बंद होंगे।

दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ा

दिल्ली में कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए केजरीवाल सरकार ने 26 अप्रैल से 2 मई तक के लिए लॉकडाउन को बढ़ा दिया है। दो मई सुबह पांच बजे तक लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सभी मॉल, जिम, स्पा, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, इंटरटेनमेंट पार्क बंद रहेंगे। रेस्तरां में जाकर खाने पर पाबंदी होगी। सभी बाजार बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन चलेंगी।

महाराष्ट्र में लॉकडाउन की स्थिति

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों का देखते हुए एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) जैसी पाबंदियां लागू कर दी गई हैं। ये पाबंदियां 14 अप्रैल की शाम 8 बजे से लागू हो चुकी हैं जो एक मई तक जारी रहेंगी। पूरी राज्‍य में धारा 144 भी लागू कर दी गई हैं।

राजस्थान में 15 दिन का लॉकडाउन

राजस्‍थान में राज्‍य सरकार ने सोमवार से 15 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है और यह 3 मई तक लागू रहेगा। इसके तहत 3 मई तक जन अनुशासन पखवाड़ा होगा। इसमें सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजार बंद रहेंगे।

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन

छत्तीसगढ़ के रायपुर, धमतरी और सूरजपुर जिला प्रशासन ने लाकडाउन पांच मई तक बढ़ा दिया है। इन जिलों में सोमवार को लाकडाउन की मियाद पूरी हो रही थी।

झारखंड में लगा लॉकडाउन

झारखंड में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए 22 अप्रैल से धनबाद समेत पूरे झारखंड में आंशिक लॉकडाउन जारी है।

कर्नाटक में कोरोना कर्फ्यू

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच कर्नाटक में दो हफ्ते का कोरोना कफ्यू लगाया गया है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छूट रहेगी। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि राज्य में कल रात नौ बजे से अगले 14 दिनों के लिए कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है। सुबह छह बजे से दस बजे तक केवल आवश्यक वस्तुओं की अनुमति होगी।

केरल में नए प्रतिबंध

केरल सरकार ने कई नए प्रतिबंध लागू करने का फैसला किया। इनमें दो हफ्ते के लिए रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू शामिल है। केरल सरकार ने भी कुछ महत्वूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके मद्देनजर सिनेमा हॉल, मॉल, जिम, क्लब, स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, एंटरटेंटमेंट पार्क्स और बार बंद कर दिए गए हैं और इन्हें राज्य सरकार के अगले आदेश तक खोलने की अनुमति नहीं है।