सपने में भगवान हनुमान को देखने का मतलब क्या होता है?

सपने में भगवान हनुमान को देखना बहुत ही अच्छा होता है। हम रात में अक्सर कोई ना कोई सपना जरूर देखते हैं, लेकिन सपने में भगवान को देखना एक सुखद सपना होता है।

0
48
सपने में भगवान हनुमान को देखने का मतलब
सपने में भगवान हनुमान को देखने का मतलब

सपने में भगवान हनुमान को देखना बहुत ही अच्छा होता है। हम रात में अक्सर कोई ना कोई सपना जरूर देखते हैं, लेकिन सपने में भगवान को देखना एक सुखद सपना होता है। बहुत कम लोगों को सपने में ईश्वर का दर्शन होता है। यदि आपको सपने में भगवान हनुमान के दर्शन हुए हैं तो आप बहुत की सौभाग्यशाली हैं।

सपने में भगवान हनुमान को देखना

धरती पर जीवित देवताओं में हनुमान जी का नाम भी आता है। कहा जाता है कि रामावतार के बाद से भगवान हनुमान गुप्त रूप से अपने भक्तों की रक्षा करते हैं। इसलिए सपने में भगवान हनुमान का दर्शन होना इस बात का संकेत होता है कि आपके ऊपर भगवान हनुमान की कृपा है। यदि आपको भी सपने में हनुमान जी के दर्शन हुए हैं तो इस पोस्ट को विस्तार से पढ़ें।

सपने में भगवान हनुमान को देखना भविष्य के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में भगवान हनुमान को देखना इस बात का संकेत होता है कि बहुत जल्दी आपको अपने दुश्मनों से मुक्ति मिलने वाली है।

सपने में हनुमान को देखना इस बात का भी संकेत होता है कि आपके शत्रुओं का नाश होने वाला है। जो व्यक्ति बजरंगबली के परम भक्त होते हैं उनके लिए यह सपना बहुत ही आनंददायक और शुभ फल देने वाली होती है। ऐसे सपने आने का मतलब होता है कि आपके ऊपर इष्ट देव की कृपा बनी हुई है। आपकी पूजा से आपके इष्ट देव प्रसन्न है।

सपने में बजरंगबली का दर्शन इस बात का संकेत होता है कि आपके ऊपर उन की असीम कृपा है। सपने में हनुमान जी का विशाल रूप देखना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसलिए यदि आपको सपने में हनुमान जी के दर्शन हुए तो डरने की जरूरत नहीं है बल्कि खुश हो जाएं कि आपकी रक्षा के लिए स्वयं हनुमान जी खड़े हैं।

सपने में हनुमान जी को देखना अच्छा होता है। यदि आप सपने में सोते हुए हनुमान जी को देखते हैं तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपकी उम्र लंबी होने वाली है। ऐसे सपने इस बात का संकेत होता है कि आप जिस बीमारी से जूझ रहे हैं वह बहुत जल्दी ही ठीक हो जाएगा।

यदि आपके घर में कोई बीमार है या फिर लंबे समय से उनकी कोई बीमारी ठीक नहीं हो रही है तो सपने में हनुमान जी का दर्शन इस बात का संकेत होता है कि आपके परिवार में जो व्यक्ति बीमार है वह जल्द ही ठीक हो जाएगा।

हनुमान जी का क्रोधित रूप देखना

सपने में यदि आप हनुमान जी का क्रोधित रूप देखते हैं तो यह सपना शुभ नहीं होता है। ऐसे सपने आने का मतलब होता है कि आपने अपने जीवन में कोई बड़ी गलती कर दी है जिसे आपने जानते हुए भी नजरअंदाज कर दिया है। इसलिए सपने में हनुमान जी को क्रोधित होते हुए देखना इस बात का संकेत होता है कि आपको अपनी गलतियों को जल्द ही सुधार लेना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आने वाले समय में आप किसी बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं।

सपने में हनुमान जी की टूटी मूर्ति देखना

यदि आप सपने में हनुमान जी की टूटी मूर्ति देखते हैं तो यह बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे सपने आने का मतलब होता है कि आप से आने वाले समय में कोई बहुत बड़ी भूल हो सकती है। यदि आपने सपने में हनुमान जी की टूटी हुई मूर्ति देखे हैं तो आप शनिवार या मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उन्हें नारियल और लड्डू चढ़ाया और अपनी भूल के लिए क्षमा याचना करें। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा आप पर बरसेगी और कष्टों से आपको मुक्ति मिलेगी।