राहुल गांधी ने मानी अपनी दादी की गलती, कहा- आपातकाल लगाना गलत था

0
31
राहुल गांधी

नई दिल्ली। भारत में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा आपातकाल लगाने के फैसले को राहुल गांधी ने गलत बताया। उन्होंने कहा कि उस दौर में जो हुआ वह गलत हुआ। राहुल गांधी अमेरिका की कार्नवेल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु ने बातचीत में यह बात कही।

उन्होंने कहा कि वे कांग्रेस पार्टी में आंतरिक लोकतंत्र के पक्षधर हैं। इस पार्टी ने देश की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी। देश को संविधान दिया और समानता के लिए हमेशा खड़ी रही।

राहुल गांधी ने आपातकाल के बारे में पूछने पर कहा कि मेरा मानना है कि वह एक गलती थी। उस दौर में जो हुआ वह निश्चित रूप से गलत था। लेकिन आज के दौर में जो हो रहा है वह तब के दौर से बिल्कुल अलग है।

राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस-भाजपा के पास बेतहाशा आर्थिक ताकत है। मैं कांग्रेस पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र को बढ़ावा देने की बात कई सालों से कर रहा हूं। इसके लिए मेरी ही पार्टी के लोगों ने मेरी आलोचना की थी। मैंने अपनी पार्टी के लोगों से कहा कि पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र लाना निश्चित तौर पर ज़रूरी है। यह मेरा आपसे सवाल है।

उन्‍होंने कहा कि मैं पहला व्यक्ति हूं, जो कहता है कि पार्टी के भीतर लोकतांत्रिक चुनाव बिल्कुल महत्वपूर्ण है लेकिन मेरे लिए यह दिलचस्प है कि यह सवाल किसी अन्य राजनीतिक दल से नहीं पूछा जाता है। मैं वह व्यक्ति हूं, जिसने युवा संगठन और छात्र संगठन में चुनाव को आगे बढ़ाया और उसके लिए मीडिया में मेरी धुलाई हुई। मुझ पर मेरी ही पार्टी के लोगों ने हमला किया।