Oxygen Express: बोकारो से दो टैंकर लेकर लखनऊ आई ऑक्सीजन एक्सप्रेस

0
17
Oxygen Express came from Bokaro with two tankers to Lucknow

कोरोना संक्रमण से जिंदगी की जंग लड़ रहे मरीजों को राहत देने के लिए आक्सीजन एसक्प्रेस शनिवार सुबह दो टैंकर लेकर बोकारो से लखनऊ आ गई। दोनों ऑक्सीजन टैंकरों को लखनऊ में उतारा गया। टैंकर आने पर अपर मुख्य सचिव अवनीश गृह अवस्थी के अलावा रेलवे, जिला प्रशासन और पुलिस के अफसर चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचे।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि यह दोनों ट्रैकर आक्सीजन लेकर दो दिन के अंदर बोकारो से लखनऊ आ गए हैं। आज तीन टैंकर बोकारो के लिए और भेजे जाएंगे। अब लखनऊ के साथ ही पूरे प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों को ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। बोकारो गैस प्लांट से आक्सीजन लाने की प्रक्रिया चलती रहेगी।

नॉर्थर्न रेलवे की तरफ से बयान जारी करके कहा गया कि ऑक्सीजन की कमी की समस्या को देखते हुए आने वाले दिनों के लिए ऐसी और ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि लखनऊ में चार से पांच गुना आक्सीजन की डिमांड बढ़ गई है। जिलाधिकारी रोशन जैकब और स्वास्थ्य विभाग तय करेगा कि किन किन अस्पतालों और प्लांट में आक्सीजन की कितनी आवश्यकता है।  आज ही सभी अस्पतालों के खाका तैयार करके उन्हें आक्सीजन कि सप्लाई दे दी जाएगी।

रेलवे कर रही मदद

योगी सरकार ने झारखंड से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन लाने के लिए रेलवे से मदद मांगी थी। LMO की बढ़ती मांग को देखते हुए इसे लखनऊ, वाराणसी और फैजाबाद भेजा जा सकता है। बीते बुधवार को ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन झारखंड के बोकारो के लिए रवाना हुई थी। गुरुवार रात को वहां ट्रेन के टैंकर में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी गई और फिर ट्रेन को लखनऊ के लिए रवाना कर दिया गया।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार पूरे देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति हेतु निरंतर कदम उठा रही है। इसी क्रम में भारतीय रेल द्वारा बोकारो से लखनऊ के लिये चलाई गयी, दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने गंतव्य पहुंच गयी है। इससे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।