2 लाख से अधिक मामलों ने बढ़ाई चिंता, अस्पतालों के बाहर लंबी कतार

0
27
कोरोना वायरस संक्रमण

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। एक तरफ नए संक्रमित मरीजों की संख्या में दिनोंदिन बढ़ोतरी हो रही है, तो दूसरी तरफ मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अबतक का सर्वाधिक 2 लाख से अधिक कोरोना के नए केस एक दिन में सामने आए हैं।

भारत में ये मामले मात्र 10 दिनों में ही दोगुना हो गए। अमेरिका में इसे एक लाख से दो लाख मामले पहुंचने में 21 दिन लगे थे।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 2 लाख से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,038 लोगों की मौत हुई है और मृतकों की संख्या 1,73,123 हो गई है।

कुल संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 40 लाख से पार

रिपोर्ट के मुताबिक, देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 40 लाख 74 हजार को पार कर गया है। इनमें से एक करोड़ 24 लाख 29 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। मरीजों के उबरने की दर में गिरावट हो रही है। यह 88.92 फीसद पर आ गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हालात ज्यादा गंभीर हैं। पिछले एक दिन में सामने आए नए मामलों में से 82.04 फीसद इन्हीं राज्यों से हैं। इनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और केरल शामिल हैं। वैसे इन राज्यों समेत कुल 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक देश भर में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए बुधवार को 13 लाख 84 हजार 549 नमूनों की जांच की गई। देश में अबतक 26 करोड़ 20 लाख 3 हजार से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है।