वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने किया आत्मनिर्भर पैकेज का ऐलान किया, जानें और क्या मिला

0
195

नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पढ़ रही हैं। वित्तमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत की तरह ही आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया है। इस योजना के लिए 64 हजार करोड़ रुपए आवंटित किये गए हैं। कोरोना से निपटने के लिए 27 लाख करोड़।

वित्तमंत्री ने कहा कि देश में 2 वैक्सीन और आएगी। फिलहाल भारत के पास दो वैक्सीन उपलब्ध हैं। 100 से अधिक देशों के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया है। सरकार ने कोविड-19 महामारी से निपटने के लिये आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 27.1 लाख करोड़ रुपये की घोषणा की।आत्मनिर्भर भारत पैकेज ने संरचनात्मक सुधारों की गति को तेज किया।

उन्होंने कहा, ‘जिस तरह से इस बार बजट बनाया गया वैसा पहले कभी नहीं हुआ, यह एक बड़ी चुनौती थी। पिछली बार जब हम बजट पेश कर रहे थे, तब ये पता नहीं था कि ग्लोबल इकॉनमी कहां जाने वाली है। पूर्ण लॉकडाउन के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना शुरू की गई। इससे 80 करोड़ गरीबों को फायदा मिला। आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर मिला।’

कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार ने 35,000 करोड़ रुपए आवंटित किये। वित्तमंत्री ने कहा कि अगर इससे ज्यादा रकम की जरूरत होती है तो वह भी उपलब्ध कराई जाएगी। आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लिए सरकार ने 64 हजार करोड़ की पूंजी खर्च करने का लक्ष्य रखा है।

वित्तमंत्री ने कहा, ‘हमने कोविड-19 के विरुद्ध स्वयं के नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया है। 100 या उससे अधिक देशों के लोगों को भी इसकी सुरक्ष मुहैया कराई है। पीएम मोदी ने गरीब तबकों के लिए खजाना खोले रखा। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आत्मनिर्भर योजना मिनी बजट की तरह ही है। आत्मनिर्भर पैकेज ने रिफॉर्म को आगे बढ़ाया।’