Corona Update: डॉ हर्षवर्धन बोले – दूसरी लहर में मृत्यु दर में कमी, वैक्सीन की कमी नहीं

0
22
कोरोना वैक्सीन विवाद

नई दिल्ली। भारत में कोरोना से बेकाबू होते हालात के बीच रोज सवा लाख से अधिक केस सामने आ रहे हैं। अमेरिका के बाद अब भारत दूसरा सबसे संक्रमित देश बन गया है। मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, वैक्सीनेशन की कमी के चलते देश में कोरोना का फैलाव तेजी से बढ़ रहा है।

हालांकि देश में टीके की कमी को लेकर शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हमारे पास सवा चार करोड़ के टीके स्टॉक में हैं। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन को कोई कमी नहीं है।

हर्षवर्धन ने कहा कि शुक्रवार सुबह 9 बजे तक मिली जानकारी के मुताबिक भारत में 9 करोड़ 43 लाख 34 हजार 262 खुराक लोगों को दी जा चुकी है। पिछले 24 घंटे में 36 लाख 91 हजार 511 लोगों को टीका लगाया गया है। जबकि पिछले हफ्ते एक दिन में 43 लाख वैक्सीनेशन हुए थे। जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

मीडिया को संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने बताया कि देश में कोरोना की दूसरी लहर में मृत्यु दर कम हुई है। हालांकि उन्होंने रिकवरी रेट घटने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि देश के 149 जिले ऐसे हैं जहां पिछले सात दिन से कोरोना के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं।

दूसरी तरफ टीकाकरण को लेकर आरोपों के बीच हर्षवर्धन ने कहा कि देश में टीके की कोई कमी नहीं है। टीके की कमी कहने वाले लोग राजनीति कर रहे हैं। बता दें कि पिछले दिनों कई राज्य सरकारों ने कम वैक्सीन होने का दावा किया था।

पिछले दो दिनों से महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे का कहना है कि महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की किल्लत की वजह से लोगों को टीका लगाए बिना ही वापस भेजे जा रहे हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री टोपे का आरोप है कि केंद्र महाराष्ट्र के साथ टीकाकरण में भेदभाव कर रही है।

हालांकि केंद्र सरकार ने ऐसे आरोप को खारिज कर दिया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने साफ किया कि देश में टीके की कोई कमी नहीं है, बस कुछ लोग राजनीति करने में लगे हुए हैं।