कोरोना अभी गया नहीं है, सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना है: पीएम मोदी

0
15
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक बार फिर देशवासियों को आगाह करते हुए कहा कि कोरोना अभी गया नहीं है, लिहाजा उन्हें इससे जुड़े सभी दिशा-निर्देशों का पालन करते रहना चाहिए।

‘मन की बात’ में देशवासियों को आने वाले पर्व व त्योहारों की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘पर्व और उत्सवों के समय यह जरूर याद रखिएगा कि कोरोना अभी हमारे बीच से गया नहीं है। कोरोना से जुड़े प्रोटोकॉल आपको भूलने नहीं हैं। आप स्वस्थ और प्रसन्न रहें।’’

बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन विशेषज्ञों ने महामारी की तीसरी लहर की आशंका जताई है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में पॉजिटिविटी दर में भी थोड़ी बढ़ोतरी हुई है, जो चिंता का विषय है। पिछले कई दिनों बाद पॉजिटिविटी दर 3 प्रतिशत से ऊपर चला गया है। पिछले 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 3.41 प्रतिशत रही है।

सोमवार सुबह केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक कोरोना के कुल 3 करोड़ 15 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, इस बीमारी से अबतक 4 लाख 20 हजार 967 लोगों की मौत हो चुकी है।

देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4 लाख 11 हजार 189 हो गई है। इस बीच राहत की बात यह है कि कोरोना से अबतक 3 करोड़ 5 लाख 79 हजार 106 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

रिकवरी रेट 97.35 फीसद

पिछले कुछ दिनों से कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या नए मामलों से कम है। रिकवरी रेट जस का तस बना हुआ है। पिछले 24 घंटे में देश का रिकवरी रेट 97.35 प्रतिशत है।