31 अगस्त के बाद अफगानिस्तान में नये सिरे से सैनिक तैनाती पर विचार : बाइडन

0
30

वाशिंगटन। अफगानिस्तान संकट के बीच अमेरिका 31 अगस्त के बाद नए सिरे से सैनिकों की तैनाती पर विचार कर रहा है। यह खुलासा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रेस वार्ता में की। बता दें कि 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी होनी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार दोपहर व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में बाइडन ने कहा कि हमारे और सेना के बीच अफगानिस्तान में विस्तार को लेकर चर्चा चल रही है। हमें उम्मीद है कि विस्तार नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम इस प्रक्रिया में फिलहाल अभी दूर हैं।

तालिबान के 15 अगस्त को राजधानी काबुल में प्रवेश करने के बाद से अमेरिका अपने नागरिकों और उसके अफगान सहयोगियों को देश से निकालने के लिए हाथ-पांव मार रहा है। बाइडन ने कहा कि अमेरिकी सेना ने पिछले 24 घंटों में लगभग 3,900 कर्मियों को अफगानिस्तान से बाहर निकाला है। साथ ही अमेरिकी और गठबंधन विमानों ने 14 अगस्त से लगभग 28,000 लोगों को निकाला है।

उन्होंने कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों को काबुल हवाई अड्डा परिसर में स्थानांतरित करने की योजना पर अमल कर रहा है और हमने हवाई अड्डे के आसपास पहुंच और सुरक्षित क्षेत्र का विस्तार किया है। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि सुरक्षा वातावरण जमीन पर तेजी से बदल रहा है।