चेतावनी: कोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है तीसरी लहर, रिपोर्ट में दावा

0
20
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे कम होती दिखाई दे रही है। लेकिन इसके साथ ही एक और खतरा आने का अंदेशा जताया जा रहा है। एसबीआई की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर और खतरनाक हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस बात का अनुमान लगाया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर 98 दिनों तक चल सकती है। अंतरराष्ट्रीय अनुभवों के आधार पर एसबीआई इकोरैप की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव दूसरी लहर से ज्यादा अलग नहीं होगा। इससे निपटने की बेहतर तैयारी करके तीसरी लहर में मौतों को कम किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया के टॉप देशों में तीसरी लहर का औसतन 98 दिन चली है, जबकि दूसरी लहर 108 दिन चली है।

बता दें कि भारत में दूसरी लहर से सबक लेते हुए राज्यों और केंद्र सरकार ने तीसरी लहर से निटपने की तैयारी शुरू कर दी है, ऐसे वक्त में तीसरी लहर को लेकर यह अनुमान सरकारों की चिंता को बढ़ा सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, ‘तीसरी लहर में गंभीर मामलों को 5 फीसदी के अंदर लाकर कुल मौतों को कम करके 40 हजार तक लाया जा सकता है। जबकि दूसरी लहर में गंभीर मामले 20 फीसदी थे, जिससे अब तक 1.7 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।’

बता दें कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर में अबतक लाखों लोगों ने अपनी जान गवाई है। भारत में प्रतिदिन नए संक्रमण के मामले 4 लाख से ज्यादा पहुंच गए थे। अकेले मई महीने में ही 90 लाख से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट किए गए थे।