सुप्रीम कोर्ट ने मिर्जापुर वेब सीरीज के निर्माता और अमेजन प्राइम को जारी किया नोटिस, जानें क्या है मामला

0
35
Mirzapur Web Series
Mirzapur Web Series

हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर विवाद अभी खत्म भी नहीं हुआ था कि अब सुप्रीम कोर्ट ने मिर्जापुर वेब सीरीज के निर्माताओं को नोटिस जारी किया है। नोटिस जारी करते हुए कोर्ट ने कहा कि मामले पर सुनवाई सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म की साम्रगी पर नियंत्रण की मांग वाली याचिकाओं के साथ होगी।

दरअसल मिर्जापुर वेब सीरीज पर मिर्जापुर की छवि को बदनाम करने का आरोप है। यह आरोप एक युवक ने तब लगाया जब वह दूसरे राज्य में नौकरी करने गया लेकिन उसे नौकरी नहीं मिली, क्योंकि वह मिर्जापुर का रहने वाला था। बताया जा रहा है कि युवक यूपी के मिर्जापुर जिले के चिलबिलिया का रहने वाला है।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि वेब सीरीज मिर्जापुर में मिर्जापुर जिले की तस्वीर को गलत ढंग से पेश किया। इस वजह से मिर्जापुर जिले की छवि खराब हुई और धार्मिक, क्षेत्रीय तथा सामाजिक भावनाओं को इस वेब सीरीज ने ठेस पहुंचाई। मिर्जापुर वेब सीरीज से जुड़े फरहान अख्तर, रितेश साधवानी और अमेजन प्राइम पर केस भी दर्ज किया गया है।

बता दें कि मिर्जापुर वेब सीरीज जब पहली बार रिलीज हुआ था तो यह दर्शकों के बीच खूब लोकप्रिय हुआ था। अक्टूबर में सीरीज का दूसरा सीजन रिलीज हुआ और यह विवादों में आ गया। सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा इस वेब सीरीज को बायकॉट करने की मांग भी उठी थी।