म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ विद्रोह: 38 प्रदर्शनकारियों की मौत, 80 घायल

0
110
म्यांमार में विरोध प्रदर्शन

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे कम से कम 38 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई है और 80 अन्य घायल हो गये हैं। मानवाधिकार संगठन एसिस्टेंस एसोसिएशन फॉर पॉलिटिकल प्रिजनर्स (एएपीपी) ने यह जानकारी दी।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन प्रदर्शनकारियों की मौत रविवार को विरोध प्रदर्शन के बीच प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान हुई। म्यांमार में सबसे बड़ा विरोध प्रदर्शन यांगून, मांडले, बागो और हपाकन में हुआ। बता दें कि  म्यांमार में फरवरी में तख्तापलट के बाद शुरू हुये विरोध प्रदर्शनों में अब तक 126 प्रदर्शनकारियों की मौत हो चुकी है।

सैन्य शासन के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों में अबतक कम से कम 2,156 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है और उनपर विभिन्न अपराधों के आरोप लगाते हुये मामले दर्ज किये गये हैं। म्यांमार की सैन्य-संचालित एमआरटीवी के अनुसार यांगून में इस दौरान दो सुरक्षा अधिकारियों की भी मौत हो गई है।

गौरतलब है कि एक फरवरी को म्यांमार की सेना ने नागरिक सरकार को हटाकर एक वर्ष के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी। सेना ने तख्तापलट के बाद देश के कई मुख्य नेताओं को गिरफ्तार भी कर लिया है।