गुलाम नबी आजाद की जगह लेंगे मल्लिकार्जुन खड़गे, होंगे विपक्ष के नेता

0
182
मल्लिकार्जुन खड़गे
मल्लिकार्जुन खड़गे

नई दिल्ली। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद का कार्यकाल खत्म होने के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और लोकसभा में कांग्रेस के नेता रहे मल्लिकार्जुन खड़गे अब विपक्ष का नेता राज्यसभा में होंगे। मल्लिकार्जन खड़गे को विपक्ष का नेता के रूप में नामित किया गया है।

संगठन महासचिव वेणुगोपाल ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस ने राज्यसभा के सभापति वैंकेया नायडू को इस बारे में जानकारी दी है कि खड़गे पार्टी की तरफ से नामित किये गए हैं।

बता दें कि राज्यसभा में विपक्ष के उपनेता आनंद शर्मा भी चाहते थे कि उन्हें विपक्ष का नेता बनाया जाए। लेकिन हाल ही में संगठन को लेकर कई सवाल खड़े करते सोनिया की लिखी चिट्ठी प्रकरण के बाद पार्टी नेतृत्व उन्हें यह जिम्मेदारी देने के लिए ज्यादा उत्साहित नहीं था।

मल्लिकार्जन खड़गे को राहुल गांधी का बेहद करीबी माना जाता है। उन्हें लोकसभा चुनाव 2019 में हार के बावजूद पार्टी ने राज्यसभा में मौका दिया था। अब राज्यसभा में 15 फरवरी के बाद जम्मू और कश्मीर का कोई प्रतिनिधि नहीं होगा।

जम्मू-कश्मीर में राज्यसभा की 4 सीटें हैं, लेकिन केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से वहां चुनाव नहीं हुए हैं। ऐसे में वहां से अब कोई भी फिलहाल राज्यसभा का सदस्य नहीं होगा।