केंद्र सरकार ने दिया कोरोना टीकाकरण को लेकर अहम निर्देश, विस्तार से जानें जरूरी बातें

0
35
कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। देशभर में अबतक कोरोना वैक्सीन की 4.5 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है।

इस बीच केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को सभी राज्‍य और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविशील्‍ड को लेकर एक अहम निर्देश दिया गया है। सरकार ने अपने निर्देश में कहा है कि अब कोविशील्‍ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को बढ़ा दिया गया है।

इस अंतर को अब कम से कम 6 से 8 हफ्ते का कर दिया गया है। पहले 4 से 6 हफ्ते था। यह निर्णय वैक्सीन पर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप की सलाह के बाद लिया गया है। हालांकि यह निर्णय केवल कोविशील्ड पर लागू होगा। कोवैक्सिन के लिए पहले की तरह दिशा-निर्देश हैं।

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को कहा गया कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और मध्य प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं और संक्रमण के नए मामलों में इन राज्यों की भागीदारी 80.5 प्रतिशत है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 46,951 नए मामले सामने आए, जो इस साल एक दिन में सर्वाधिक संख्या है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक 30,535 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद पंजाब में 2,644 और केरल में 1,875 नए कोरोना के मामले सामने आया है। भारत में अभी 3,34,646 मरीजों का इलाज चल रहा है।