Krishna Janmashtami 2021: इन सरल उपाय से मिलेगी कर्ज से मुक्ति, आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

0
18
कर्ज से मुक्ति के उपाय

आज सोमवार 30 अगस्त को पूरे भारतवर्ष में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी हर साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है। इस साल जन्माष्टमी कई शुभ संयोग में मनाई जा रही है।

भक्त जन अपने ईश्वर की कृपा पाने के लिए कई प्रकार के यत्न करते हैं। भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के दिन कुछ खास उपायों को करने से भगवान की कृपा तुरंत प्राप्त होती है। साथ कर्ज से मुक्ति का मार्ग भी प्रशस्त होता है और व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है। जानिए उन उपायों के बारे में –

ज्योतिषचार्यों के मुताबिक, जन्माष्टमी के दिन घर पर गाय या बछड़े की मूर्ति की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। इसके साथ-साथ कन्याओं को लगातार पांच शुक्रवार तक खीर खिलाने से नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलती है, ऐसी मान्यता है।

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को चांदी की बांसुरी अर्पित करें। पूजा के बाद इस बांसुरी को तिजोरी या पर्स में रखें। मान्यता है कि ऐसा करने से धन लाभ होता है। जन्माष्टमी के दिन राधा-माधव को 56 भोग लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से श्रीकृष्ण प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी के दिन शाम को तुलसी पूजा करनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने कर्ज से मुक्ति मिलती है। जन्माष्टमी के दिन रात 12 बजे दूध में केसर मिलाकर श्रीकृष्ण का अभिषेक करना चाहिए। ऐसा करने से सुख-समृद्धि और आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

नोट – आलेख में दी गई जानकारियों पर तहकीकात इंडिया दावा नहीं करता। यह जानकारी एक सामान्य जानकारी है। अमल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें। खबरों के लिए होमपेज पर जाएं।