गाय को रोटी खिलाने के फायदे क्या क्या होते हैं? क्या है पौराणिक मान्यता

गाय को रोटी खिलाने के फायदे बहुत होते हैं। कहा जाता है कि जिस घर में रोज गाय की सेवा की जाती है, वहां पर हमेशा लक्ष्मी का वास होता है।

0
75
गाय को रोटी खिलाने के फायदे
गाय को रोटी खिलाने के फायदे

ऐसा माना जाता है कि गाय को रोटी खिलाने के बहुत फायदे होते हैं। इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इसलिए शास्त्रों में गाय को घर का पहला रोटी खिलाने का प्रावधान है। जिस घर में गाय को पहली रोटी खिलाई जाती है, उस घर के सदस्यों की तरक्की होती है।

शास्त्रों में कहा गया है कि गाय की सेवा करने से व्यक्ति को जीवन में अनन्य लाभ प्राप्त होता है। जिस घर में गाय की सेवा की जाती है, उस घर में रहने वाले लोगों के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है। Read this: रविवार को तुलसी में जल क्यों नहीं डालना चाहिए, जानिए वजह

गाय को रोटी कब देनी चाहिए?

हिंदू धर्म में मान्यता है कि जब भी घर में रोटी बने तो पहला रोटी गाय को देना चाहिए। ऐसा करने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गाय को कभी भी सूखी रोटी नहीं खिलाना चाहिए। जब भी गाय को रोटी देना हो तो उसमें चीनी या गुड़ मिलाकर खाने के लिए देना चाहिए।

गाय को रोटी खिलाते वक्त कौन सा मंत्र बोलना चाहिए?

मंत्रों का प्रभाव हमारे जीवन में बहुत अधिक होता है। इस बात का ध्यान रखें कि आपको हमेशा अपने सीधे हाथ से ही गाय को रोटी देना चाहिए। उसके बाद अपना सीधा हाथ गाय के ऊपर फेरते हुए मंत्र का जाप करना चाहिए। मातर्ममाभिषितं सफलं कुरु नन्दिनि मंत्र को गाय को रोटी खिलाते वक्त बोलना चाहिए।

सुबह सुबह गाय देखने से क्या होता है?

सुबह-सुबह गाय को देखने से बहुत ही अच्छा फल प्राप्त होता है। गाय को माता का रूप माना जाता है, इसलिए सुबह के समय गाय का दर्शन करने से लक्ष्मी की कृपा व्यक्ति के ऊपर सदैव बनी रहती है। गाय की सेवा करने से व्यक्ति जीवन में कभी भी असफल नहीं होता है। Read this: Mangalwar ke upay: मंगलवार को करें यह उपाय, हो जाएंगे मालामाल

सपने में गाय को देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति को सपने में गाय दिखता है तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इसका मतलब होता है कि आने वाले समय में उस व्यक्ति के जीवन में सुख आने वाला है। यदि सपने में गाय का बछड़ा दिखाई दे तो इसका मतलब होता है कि जल्द ही व्यक्ति को धन लाभ होने वाला है।

गाय को रोटी खिलाने के फायदे क्या होते हैं?

पुराणों के अनुसार, गौमाता में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि घर की पहली रोटी गाय को खिलाने से देवी-देवता अत्यंत प्रसन्न होते हैं और उस घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होती है। गाय को रोटी खिलाने से समस्त देवी-देवता प्रसन्न हो जाते हैं। घर की पहली रोटी गौ माता को खिलाने से व्यक्ति को पुण्य फल की प्राप्ति होती है।

नोट- यहां पर दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। तहकीकात इंडिया इस पर दावा नहीं करता। इस विषय में विशेष जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ से संपर्क करें।