अब आधार कार्ड की तरह ही वोटर कार्ड भी करें डाउनलोड, आज से सुविधा शुरू

0
41
Voter Card

नई दिल्ली। मतदाता दिवस के मौके पर चुनाव आयोग ने e-EPIC ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप की मदद से लोग अपने घरों से ही वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

e-EPIC का फुल फॉर्म है इलेक्टर्स फोटो आईडेंटिटी कार्ड। इस ऐप की मदद से अब आधार कार्ड की तरह वोटर आईडी कार्ड भी ऑनलाइन जेनरेट किए जा सकेंगे।

इस ऐप को दो फेज में लॉन्च किया जाएगा। पहला फेज 25 जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक चलेगा। इसमें ये सुविधा 19 हजार नए वोटर्स को दी जाएगी। दूसरा फेज 1 फरवरी से शुरू होगा जिसमें सभी वोटर्स इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

कैसे कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको वोटर लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराते वक्त मोबाइल नंबर देना अनिवार्य होगा। मतदाता सूची में मोबाइल नंबर और नाम दर्ज होने के बाद आपके फोन पर एक मैसेज आएगा। ओटीपी के जरिए ई-ईपीइसी ऐप में रजिस्टर कर सकेंगे। इसके बाद अपना नया वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

जिन लोगों का नाम पहले से मतदाता के रूप में दर्ज हैं, उन्हें डिजिटल कार्ड के लिए अपनी पूरी डिटेल को फिर से वेरीफाई कराना होगा। यह प्रक्रिया बैंक में केवाईसी (KYC) की तरह ही है। यहां पर अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल देकर फोन और ई-मेल पर जानकारी पा सकेंगे।