महाराष्ट्र ही नहीं, इन तीन राज्यों में भी कोरोना फैल रहा तेजी से, एनसीआर में भी हालात गंभीर

0
113
कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में जहां कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है वहीं देश के अन्य राज्यों में कोरोना के केस में बढ़ोतरी देखी जा रही है। महाराष्ट्र के बाद अब तीन अन्य राज्यों पर कोरोना का खतरा मंडराने लगा है। अगर ऐसी ही स्थिति रही तो यह तीन राज्य भी जल्द ही कोरोना के हॉटस्पॉट बन जाएंगे।

ये तीन राज्य हैं- पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश, जहां रोजाना आने वाले कोरोना के मामलों की दर बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर में भी कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। भारत में 7 दिनों का संक्रमण दर भी बीते 30 दिनों में 1.4 प्रतिशत बढ़ गया है। हालांकि, महाराष्ट्र, पंजाब, मध्य प्रदेश और हरियाणा ही देश के ऐसे राज्य हैं जहां संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत 1.4 प्रतिशत से ज्यादा है।

महाराष्ट्र के पंजाब में हालात बदतर

महाराष्ट्र के बाद पंजाब में कोरोना संक्रमण से हालात बदतर होते जा रहे हैं। पंजाब में रोजाना आने वाले मामलों में 531 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो चुकी है। मात्र एक हफ्ते में ही यहां पर संक्रमण दर 4.7 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

मध्यप्रदेश में बढ़ते मामले चिंता का विषय – मध्यप्रदेश में भी रोजाना आने वाले केसों में 277 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। राज्य में संक्रमण का दर 3 प्रतिशत से ज्यादा हो चुकी है।

दिल्ली-एनसीआर में हालात बिगड़ सकते हैं 

दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 607 नए मामले दर्ज किए गए। बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 6 जनवरी को 654 केस आए थे। दिल्ली में भी पिछले एक सप्ताह में संक्रमण की रफ्तार में तेजी देखी जा रही है। दिल्ली का संक्रमण दर एक मार्च को जहां 0.44 फीसदी था वहीं यह बढ़कर 0.76 फीसदी हो चुका है।